Computer Teacher Bharti 2025: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने कंप्यूटर विज्ञान विषय में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी है। आवेदन करने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 2 मई 2025 की शाम 5 बजे तक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

यह भर्ती लंबे समय से अटकी हुई थी और अब इसे अंतिम रूप देने की प्रक्रिया तेज की जा रही है। भर्ती अभियान 1711 रिक्तियों को भरने के उद्देश्य से है। हरियाणा लोक सेवा आयोग ने 2023 में जारी की गई पीजीटी कंप्यूटर साइंस भर्ती को फिर से शुरू किया है। भर्ती नियमों से जुड़ी न्यायिक प्रक्रिया के कारण अब दोबारा विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगे गए हैं।
भर्ती पदों का विवरण:
हरियाणा लोक सेवा आयोग के द्वारा कंप्यूटर साइंस विषय में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के कुल 1711 रिक्त पदों को भरा जाएगा जिसमें पदों का विवरण इस प्रकार है:-
- रियाणा शेष क्षेत्र : 1633
- मेवात कैडर : 78
कंप्यूटर टीचर भर्ती आयु सीमा:
कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 रखा गया है तथा महिला एवं हरियाणा के एससी एसटी वर्ग के व्यक्तियों के लिए 250 रुपए शुल्क निर्धारित हैं तथा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए आवेदन बिल्कुल निशुल्क है
सिलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट के साथ सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर मेरिट बना करके किया जाएगा चयनित अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।
कंप्यूटर टीचर भर्ती शैक्षणिक योग्यता:
हरियाणा पीजीटी कंप्यूटर साइंस के पदों पर आवेदन फॉर्म भरने के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55% अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस में डिग्री होने चाहिए इसके अलावा बी.एड की डिग्री भी होनी चाहिए
इन पदों पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होने चाहिए आयु गणना 18 जुलाई 2023 को आधार मान करके की जाएगी
कंप्यूटर टीचर भर्ती आवेदन कैसे करें:
हम पर आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म भरने के लिए आप पर सबसे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in को विजिट करें उसके बाद होम पेज पर दिए गए एचपीएससी भर्ती 2025 लिंक पर क्लिक करें
उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर आवेदन फार्म में सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही भरें फिर आवश्यक दस्तावेज फोटो सिग्नेचर इतिहास अपलोड करें और अंत में आवेदन फॉर्म फीस का भुगतान करके सबमिट कर दें।